HomeTop 10Most Delicious Bihari Dishes: ये है बिहार के 10 सबसे प्रसिद्ध भोजन

Most Delicious Bihari Dishes: ये है बिहार के 10 सबसे प्रसिद्ध भोजन

कहते हैं खाना किसी को भी जाने का सबसे अच्छा माध्यम होता है, चाहे लोग हो या इंसान, आज का लेख बिहारी खान पान के बारे में है।

बिहारी व्यंजन व्यंजनों की एक मनोरम श्रृंखला प्रदान करते हैं जो उनकी सादगी, स्थानीय सामग्री के उपयोग और अद्वितीय स्वाद के लिए जाने जाते हैं। इस लेख में, हम बिहार के शीर्ष 10 लोकप्रिय व्यंजनों का पता लगाएंगे जो आपकी स्वाद कलियों को मंत्रमुग्ध कर देंगे और आपको और अधिक खाने की लालसा छोड़ देंगे।

लिट्टी चोखा:

लिट्टी चोखा बिहारी व्यंजनों का ताज है। इसमें भुने हुए बेसन, मसालों और जड़ी-बूटियों के मसालेदार मिश्रण से भरे भुने हुए आटे के गोले (लिट्टी) होते हैं। यह परंपरागत रूप से चोखा, मैश किए हुए आलू, भुने हुए बैंगन और टमाटर के संयोजन के साथ परोसा जाता है। इस व्यंजन का धुएँ के रंग का स्वाद और देहाती आकर्षण इसे किसी भी भोजन प्रेमी के लिए अवश्य आजमाना चाहिए।

सत्तू पराठा:

सत्तू पराठा एक पौष्टिक और पौष्टिक व्यंजन है जो बिहार से आता है। सत्तू, भुने हुए चने या दाल से बना आटा, मसाले के साथ मिलाकर गेहूं के आटे में भरा जाता है, जिसे बाद में तवे पर पकाया जाता है। दही या अचार के साथ परोसा गया, यह स्वादिष्ट पराठा एक संतोषजनक और पेट भरने वाला भोजन है।

बिहारी कबाब:

बिहारी कबाब मुंह में पानी लाने वाला स्वादिष्ट व्यंजन है जिसे कच्चे पपीते के पेस्ट सहित मसालों के मिश्रण में मसालेदार मटन के साथ बनाया जाता है, और फिर पूर्णता के लिए ग्रिल किया जाता है। परिणामी कबाब रसीले, सुगंधित और स्वाद से भरपूर होते हैं। बिहारी कबाब का अक्सर क्षुधावर्धक के रूप में या मुख्य पाठ्यक्रम के हिस्से के रूप में आनंद लिया जाता है।

दाल पिठा:

दाल पिठा बिहार में एक लोकप्रिय स्नैक या ब्रेकफास्ट आइटम है। इसमें चावल के आटे की पकौड़ी होती है जिसमें दाल के मसाले का मिश्रण भरा जाता है और नरम और फूलने तक भाप में पकाया जाता है। इन पकौड़ों को आमतौर पर घी और खट्टी टमाटर की चटनी के साथ परोसा जाता है, जिससे स्वाद का एक आनंदमय संयोजन बनता है।

खाजा:

खाजा एक पारंपरिक बिहारी मिठाई है जो त्योहारों और उत्सवों का पर्व है। यह अखमीरी थिएटर की परतों को तलकर और फिर उन्हें चीनी चाशनी में डब कर बनाया जाता है। इलायची और केसर के संकेत के साथ एक कुकुरी, परतदार मिठाई है। खाजा दिवाली और होली जैसे त्योहारों में बनाया जाता है। यहीं नहीं ये आपको बिहारी शादियों में भी खाने को मिलेगा

घुगनी:

घुगनी बिहार का एक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है, जिसे सूखे सफेद या पीले मटर से बनाया जाता है, जिसे हल्दी, अदरक और जीरा सहित मसालों के मिश्रण से पकाया जाता है। यह अक्सर कटा हुआ प्याज, धनिया, और नींबू का एक निचोड़ के गार्निश के साथ परोसा जाता है। यह मसालेदार और स्वादिष्ट व्यंजन एक कप चाय के साथ आनंद लेने के लिए एकदम सही नाश्ता है।

तिलकुट:

तिलकुट बिहार की एक प्रसिद्ध मिठाई है, विशेष रूप से मकर संक्रांति, फसल उत्सव के दौरान। इसे तिल, गुड़ और इलायची से बनाया जाता है, जिन्हें भूनकर दरदरा पाउडर बनाया जाता है। मिश्रण को फिर छोटे, काटने के आकार के बॉल्स में आकार दिया जाता है। तिलकुट में एक अनोखा पौष्टिक स्वाद होता है और इसे सभी उम्र के लोग पसंद करते हैं।

चना घुगनी:

चना घुगनी पारंपरिक घुगनी व्यंजन का एक रूप है। इस संस्करण में, काले चने को मसालों के मिश्रण के साथ पकाया जाता है और चपटा चावल (पोहा) या पुरी के साथ परोसा जाता है। यह हार्दिक और प्रोटीन युक्त व्यंजन अक्सर नाश्ते के लिए या हल्के दोपहर के भोजन के रूप में लिया जाता है।

पुआ

पुआ, जिसे “पुआ/पुवा” भी कहते हैं, भारत के बिहार राज्य में एक प्रसिद्ध मिठास है। यह एक दिलचस्प स्वाद होता है जिसे अक्सर त्योहारों, विशेष अवसरों और एक सांत्वनिक मिठास के रूप में आनंद लिया जाता है। यह डीप-फ्राइड खासता बिहारी खानपान में एक विशेष स्थान रखता है और इसके अनूठे स्वाद और बनावट के लिए प्रिय है।

चंपारण मटन

चंपारण मटन एक प्रसिद्ध बिहारी मिट्टन डिश है जिसे विभिन्न स्वादों और मसालों से सजाया जाता है। यह बिहार के खानपान की धरोहर में से एक हिस्सा है और इसका विशेष स्वाद और दमदार फ्लेवर लोगों को खिलाने में बहुत पसंद आता है।

तो बिहारी भोजन लिट्टी चोखा और दाल भात के बारे में नहीं है, यह उससे कहीं अधिक है। बिहारी भोजन की अपनी स्वादिष्टता है, जो आपको कहीं और नहीं मिल सकती है। तो ये कुछ प्रसिद्ध बिहारी भोजन की सूची है जिन्हें आप देख सकते हैं यदि आप बिहारी भोजन का स्वाद लेना चाहते हैं। आप ये भोजन दिल्ली हाट और दिल्ली के बिहारी भवन में प्राप्त कर सकते हैं।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments